सुबह सवेरे उठने के फ़ायदे


wake-up early-morning

जीवन में सफल होने के लिए व्यक्ति को अपने दिनचर्या के अनुकूल ही चलना चाहिए. परन्तु आज के भाग-दौर और फेसबुक / whats app वाली जिन्दगी में ऐसा कहाँ हो पाता है. हालाँकि हम सभी जानते हैं की “रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना” अच्छी आदत है. परन्तु हम ऐसा करते कहाँ हैं, तो आईये जानते हैं हमें सुबह सवेरे क्यों उठना चाहिए इसके क्या फ़ायदे हैं.


    • शारीरिक एवं मानसिक विकास के दृष्टीकोण से सवेरे उठना फायदेमंद होता है. आपके अंदर एक सकारात्मक उर्जा का संचार होता है. जिससे की आपकी दिनचर्या समयानुकूल होती है.

    • सुबह सवेरे उठ कर टहलना, व्यायाम करना, प्राणायाम करना व योग करने से पूरा दिन आपका शरीर ताजगी से भरा होता है. जिससे की आप अपने उर्जा को समुचित ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं.

    • अगर आप सुबह सवेरे उठ कर अपना चेकलिस्ट तैयार कर लेते हैं की आज दिन भर क्या – क्या करना है. तो यकीन मानिये आपको अपने दिन की प्लानिंग ही नहीं बल्कि किसी जरूरी चीज को याद रखने में भी मदद मिलेगी.

    • सुबह सवेरे उठ कर आप कम समय में अख़बार के माध्यम से देश दुनियां के खबरों से रूबरू होते हैं. लेट उठने से काम के दबाब में आप देश दुनियां के खबरों से अच्छे से रूबरू नहीं हो पाते.

    • सुबह सवेरे उठने से आपको शांति का सुखद अनुभूति प्राप्त होगा. प्रकृति की ठंढी हवा पक्षियों का कलरव मानों आपके ह्रदय को रोम-रोम आनंदित कर देगा.  जिससे आपको एक सकारात्मक उर्जा प्राप्त होती है और आप पुरे दिन तरो-ताज़ा  महसूस करोगे.early morning vbc

    • सुबह सवेरे उठ कर उगते हुए सूरज को देखना आपके अंदर एक सकारत्मक उर्जा का संचार करता है जिससे की आप तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं.

    • अगर आप सुबह सवेरे नहीं उठते हैं तो आप सबेरे उठने की आदत डालिए. जल्द ही आपको प्रतीत होगा की आप सही दिशा और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ रहें हैं. और आपकी चिंताएं एवं परेशानियाँ कम हो रही है.
Previous श्री श्री रविशंकर के अनमोल विचार
Next ’गाँव-गरीब-दलित-महादलित-किसान-मजदूर-अल्पसंख्यक-हिन्दू-मुसलमान’

No Comment

Leave a reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *