black-cardamom vicharbindu

बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है काली इलायची

Ayurveda / आयुर्वेद, Health / स्वास्थय, Home Remedies / घरेलू नुस्खे
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

बड़ी इलायची इसे काली इलायची, भूरी इलायची, लाल इलायची व नेपाली इलायची भी कहते हैं । इसका नाम संस्कृत में एला, काता इत्यादि, मराठी में वेलदोड़े, गुजराती में मोटी एलची तथा लैटिन में ऐमोमम कार्डामोमम है । अपने विशिष्ठ स्वाद और जबर्दस्त सुगंध तथा औषधीय गुणों के कारण मसाले के रूप मे अत्यधिक प्रयोग किया जाता है । इलायची को “मसालो की रानी” भी कहा जाता है । यह रोगो के उपचार हेतु आयुर्वेदिक दवाइयों में यथा अलादिघृत क्लायनक घृत आदि बनाने मे भी प्रयोग की जाती है । बड़ी इलायची से बनने वाली दवाइयां अपच, अजीर्ण, वात, कफ, पित्त, रक्त रोगों व मूत्र रोगों के उपचार में लाभकारी है । इसके बीजों का काढा दांतों, मसूड़ों के रोग व पेट दर्द के उपचार में उपयोगी है ।


सिरदर्द की समस्या में काली इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, नियमित रूप से इसका सेवन करने से सिरदर्द की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है ।


ब्लड प्रेशर की बीमारी में भी काली इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, रोज़ाना इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है ।


स्किन के लिए भी काली इलायची का सेवन बहुत लाभकारी होता है, इसके सेवन से स्किन से जुडी सभी समस्याएं ठीक हो जाती है ।


काली इलायची के जरिए दांतों की कई समस्याओं, जैसे दांतों और मसूड़ों में संक्रमण से छुटकारा मिल सकता है । इसके अलावा इसके जरिए सांसों की दुर्गंध से भी निजात मिलता है ।


काली इलायची में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण पाया जाता है, जिससे यह सिर के खाल में पोषण प्रदान करती है और बालों को मजबूत बनाती है । साथ ही आपके बाल घने, मजबूत और चमकीले भी हो जाएंगे ।


हमारे शरीर में कई ऐसे विषाक्त पदार्थ बनते हैं जिनका बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है । विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भी बड़ी इलायची का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है ।


काली इलायची के सेवन से किडनी से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है । अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते है तो इससे किडनी से जुड़ी समस्याए दूर हो जाती है ।


काली इलायची के सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव किया जा सकता है, इसके सेवन से हमारे शरीर में कैंसर सेल्स नहीं बन पाते है कैंसर की बीमारी से बचाव होता है ।


काली इलायची एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और जरूरी खनिज पोटैशियम से भरी होती है । इसे नियमित खाने से शरीर टॉक्सिक से मुक्त रहता है, जिससे रक्त प्रवाह बेहतर होता है और शरीर स्वस्थ रहता है ।


कृपया इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें । और लेते रहें VicharBindu में विचारों का ओवरडोज़ !

स्वास्थ्य है तो सब कुछ है….

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Leave a Reply