कैसे करें BANK PO की तैयारी ?


sbi-bank-po-exam

मजबूत इच्छाशक्ति एवं regular प्रैक्टिस से बड़े – बड़े काम आसान हो जाते हैं , तो ये तो सिर्फ टेस्ट exams पास करने की बात है । अगर आप  ये content पढ़ रहे हैं, तो जरुर आप BANK PO जैसे exams के बारे में थोड़ी बहुत जानते ही होंगे कि ये भारत के टॉप Government Jobs में से एक जैसे की BANK PO (Probationary Officer) के लिए दिए गए exams में से है ।

BANK PO आप भी आसानी से पास कर सकते हैं, अगर आपके पास सही Idea, Exam Pattern, एवं उसको follow करने के लिए सही approach हों तो ।

आज कुछ इन्हीं चीजों के बारे में चलिए बात करते हैं जानते है की SBI PO के exam के लिए कितने Phases होते हैं ?

  1. Preliminary Phase
  2. Mains Phase
  3. Interview

Preliminary Phase का exam, तीन sections में categorized होता है 

bank-po-exam

तीनो Sections में कितने Marks का exam होता है एवं कितने Questions किस-किस Sections में पूछे जाते हैं, ये आप ऊपर के Image में देख कर समझ सकते हैं । अगर आप तीनों sections के पढाई का साप्ताहिक routine कुछ  इस तरीके से बनाते हैं तो आपको हर Subjects को सही से एवं समय पर तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी  :-

प्रत्येक candidate के उनकी क्षमता के अनुसार section to section उनके पढाई के timing में अंतर आ सकती हैं, ये कोई बड़ा issue नहीं हैं । लेकिन ध्यान रखें कि आप अपने test की तैयारी के लिए प्रत्येक दिन 8-9 घंटे दें । Banks के exams में ऐसे भी  candidate होते हैं, जो कहीं ना कहीं जॉब में होते हैं, उनके लिए ये जरुरी है कि वो हर दिन कम से  कम 2-3 घंटे इस Preparation के लिए भी निकालें  एवं छुट्टी के दिन वो अपनी time  को  पूरी तरह से preparation में लगायें  ।

चलिए अब देखते हैं कि Mains Phase में कितने Sections होते हैं और उसकी तैयारी के लिए कैसी Strategy (रणनीति ) बनानी चाहिए:-

bank main exam pattern

  1. General Awareness / Banking: इस section को कवर करने के लिए आपको  पिछले 6 महीने की Banking (Economy) awareness एवं न्यूज़ से updated रहना पड़ेगा । वैसे कहने के लिए ये section Mains exam के सबसे easy section में से है । इसको और आसन बनाने के लिए अपना Topic Devide करिए एवं News को regular basis पर पढ़ें एवं उसे revise करते रहिये ।
  2. Data Interpretation & Analysis: कहते हैं कि इस section में कभी भी over-confident नहीं होना चाहिए । क्यूंकि ये section cover-up करने के लिए आपको कुछ ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, अगर आप कमजोर या Average Student में से हैं ।
  3. Reasoning + Computer Aptitude: Reasoning अपने आप में ही एक Complex Subjects है , जिसमें जरुरत होती है खूब सारी practice एवं Concentration की । तो आपको इस section को भी रोज practice करने की जरुरत पड़ेगी ।
  4. English Section: Generally Students सबसे ज्यादा इसको Avoid करते हैं, लेकिन उनको दिक्कतें भी इसी section में Face करनी पड़ती है । इसीलिए अगर आप की English  reading या understading में दिक्कत आती है तो आपको इस Section को भी रोज practice करना चाहिए ।

अगर आप इसी तरह exams के syllabus, patterns इत्यादि से update रहना चाहते हैं , तो बने रहिये Vicharbindu के साथ और हम जल्द लेकर आ रहे most important tips for the bank exams.

Previous प्रेम कीजिये उन चीजों से जिसे आप कर रहे हैं
Next कैसे कमायें ब्लॉग से पैसा ?

No Comment

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *