कैसे निखरेगी चेहरे की रंगत ?

त्वचा की देखभाल करना आसान काम नहीं है. तरह-तरह के दाग धब्बों के साथ टैनिंग आदि के कारण चेहरे की रंगत एक जैसी नहीं रह पाती. आइए जाने इस परेशनी से कैसे पाएं छुटकारा ?

how to shine our face

How to Shine our Face  Content in Hindi 

कैसे निखरेगी चेहरे की रंगत ?


आलू का प्रयोग : चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में आलू काफी कारगर होता है. आलू को बिच से काट लें और उसे पानी में डुबोने के बाद चेहरे के प्रभावित हिस्से पर कम से कम 10 मिनट तक रगड़ें. गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, सप्ताह में कम से कम दो से तिन बार ऐसा करें.


गुलाब की पंखुरियां : गुलाब में मौजूद विटामिन-सी चेहरे का रंग गोरा करने में मदद करता है. इसको दही के साथ इस्तेमाल करने से और भी फायदा होता है. गुलाब की कुछ पंखड़ियों में 3 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह पीस कर एक लेप तैयार करें. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धोएं जिससे रंगत निखरेगी.


दही भी है फायदेमंद : दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो मृत त्वचा को हटाने में मददगार साबित होता है. एक चम्मच ताजा दही लें और उसे प्रभावित त्वचा पर लगाएं. 20 मिनट के बाद चेहरा अच्छी तरह धो लें.

Must Read : बेवजह क्यों उठूँ सवेरे-सवेरे ?


नारियल के तेल का प्रयोग : नारियल तेल मृत त्वचा को हटाने के साथ सूरज की पराबैगनी किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है. नारियल तेल से चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें ताकि तेल त्वचा की परतों में समा जाए. लगभग 20 से 25 मिनट बाद चेहरे को धो लें. सप्ताह में दो से तिन बार नारियल तेल से चेहरे की मालिश करें.


पपीता दूध और शहद का मिश्रण : तीन चम्मच पपीते का गुदा, दूध और शहद को मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं. ठंढे पानी से चेहरा धो लें. पपीता मृत त्वचा को हटाने में मददगार होता है.


नीबू एवं बेसन का मिश्रण : नीबू का रस बेसन में मिलकर इसे नहाते समय अपने शरीर पर लगायें ये प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है और इससे स्किन मुलायम होती है और त्वचा पर गोरापन तथा कसाव आता है.


निवेदन : कृपया जानकारी अच्छी लगी तो शेयर आवश्य करें ! जय हिन्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *