आशा से जीता जा सकता है जहान !

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Macrocosm of hope can be won vicharbinduदीपावली की रात थी । किसी तकनीकी कारण से बिजली चली गई थी और पूरी रात उसके आने की संभावना नहीं थी । एक अत्यंत गरीब घर में गृहिणी ने 4 दिए जला रखे थे । गृहिणी का छोटा-सा बालक उन दीयों को देख देखकर प्रसन्न  हो रहा था ।

कुछ देर बाद जब गृहिणी खाना बनाने लगी, तो बच्चा भोजन करने बैठ गया । एकांत पाकर चारों दिए में बातचीत होने लगी । पहले दिए ने कहा, मैं शांति हूं, किंतु आज की दुनिया में मेरी आवश्यकता नहीं रह गई है । आज हर तरफ धन कमाने की होड़ है, लूटमार है, ऐसे माहौल में मेरे लिए रहना मुश्किल है । मैं तो यहां से प्रस्थान करने की इच्छुक हूं ।  यह कहकर वह बुझ गया । तब दूसरे दिए ने दुःखी हो कर कहा, ‘मैं विश्वास में हूँ । झूठ और छल प्रपंच से भरे इस समाज में मैं महत्वहीन हो गया हूं । ऐसी स्थिति में मैं भी यहां से जा रहा हूं । यह कहते हुए वह् दिया भी बुझ गया । अब तीसरे दीए की बारी थी वह बोला ‘मैं प्रेम हूं । मेरे पास निरंतर जलने की शक्ति है , किंतु इस स्वार्थी दुनिया के लोग इतने व्यस्त हैं कि दूसरों से तो दूर, अपनों से भी प्रेम करना भूलते जा रहे हैं ।  अतः मैं भी जा रहा हूं । वह दिया भी बुझ गया ।

Macrocosm of hope can be won vicharbindu

उसके बुझते ही वह छोटा बच्चा वहां आया और तीनों दियों को बुझा देखकर रोते हुए कहने लगा, ‘अरे दीयों ! तुम् क्यों बुझ गये ?  इस तरह बीच में हमें छोड़कर तुम कैसे चले गए ? तब  चौथे दिए ने उससे कहा, ‘प्यारे बच्चे ! घबराओ मत, मैं आशा हूं और जब तक मैं प्रदीप हूं, शेष दिये भी जला लेंगे ।’  यह् सुनकर बच्चे के चेहरे पर मुस्कान आ गई और उसने आशा के बल पर शांति विश्वास और प्रेम को पुनः प्रकाशित कर दिया ।

शिक्षा : जब सबकुछ प्रतिकूल हो तब भी आशा का दामन मत छोड़िए,  क्योंकि आशा पर आसमान टिका है । वस्तुत आशा से कर्म का उत्साह बना रहता है और उसका फल मिलता है ।

(आपको यह content कैसा लगा कृपया comment के माध्यम से हमें जरुर बताएं ! अगर यह content आपको पसंद आया तो कृपया share जरुर करें )

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!