Skip to main content

रतन टाटा एक सफ़ल उद्योगपति

Ratan Tata  उधोग एवं व्यपार के क्षेत्र में कीर्ति पताका फहराने वाले भारतीय उधोगपति  “टाटा समुह” के अध्यक्ष “रतन नवल टाटा” का जन्म 28 दिसम्बर 1937 को मुम्बई में हुआ । इन्हें उधोग एवं व्यपार के क्षेत्र में सन 2000 में पद्म भूषण तथा सन 2008 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया ।

रतन टाटा के प्रेरणात्मक विचार / vicharbindu

Quote 1. उन सारे पत्थरों को अपने पास रख लें, जिसे लोग आप पर फ़ेकते हैं और उन पत्थरों का उपयोग एक मजबूत स्मारक बनाने में करें । 


Quote 2. लोहे को कोई नुकसान नहीं पंहुचा सकता लेकिन यह कार्य उसका अपना ही जंग कर सकता है । वेसे ही किसी वक्ति को कोई नष्ट नहीं कर सकता सिवाय उसके अपनी मानसिकता के ।


Quote 3. जिन्दगी में आगे बढ़ने के लिए उतराव-चढ़ाव बहूत जरूरी है, क्योंकि ECG में भी सीधी लायन का मतलब होता है – मृत ।


Quote 4. में कभी भी सही निर्णय लेने पर विश्वास नहीं करता । में निर्णय ले कर उसे सही साबित करने में विश्वास करता हूँ ।


Quote 5. हम सभी के पास समान योग्यता नहीं है, लेकिन हमारे पास अपनी प्रतिभा को विकशित करने के लिए समान अवसर है ।


Quote 6. अगर कोई भी कार्य जन-साधारण के मापदंड़ों पर खरा उतरता है, तो उसे जरूर करें लेकिन अगर नहीं उतरता हो तो बिल्कूल न करें ।


Quote 7. ये जीवन आपका है इसे इतना भी गंभीर मत बनाइए, हम सब इस दुनियां में कुछ पलों के मेहमान हैं इसलिए जीवन का आनंद लीजिए ।


Quote 8. हम लोग इंसान है कोई कंप्यूटर नहीं, जीवन का मज़ा लीजिए इसे हमेशा गंभीर नहीं बनाइए ।


Quote 9. वह व्यक्ति जो दूसरों की नकल करता है, कुछ समय के लिए तो सफल हो सकता है । परंतु जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ पाता ।


Quote 10. किसी भी कार्य को पूर्ण करने की समय-सीमा होनी चाहिए और वे ही कार्य करना चाहिए जिसे करने में आनंद आता हो ।


Quote 11. उस दिन, जिस दिन मैं उड़ने के योग्य न रहूंगा वह दिन मेरे लिए सबसे मायूस दिन होगा ।


Quote 12. व्यक्ति को अपनी योग्यता और जीवन की परिस्थितियों के अनुसार अवसर एवं चुनौतियों की पहचान करनी चाहिए ।


Quote 13. मैं उन लोगों की प्रसंशा करता हूं जो बहुत सफल हैं । लेकिन अगर वह सफलता बहुत ज्यादा निर्ममता से हासिल हो तो मैं उस व्यक्ति की प्रसंशा तो करूँगा लेकिन इज्जत नहीं ।


Quote 14. अगर आप तेज चलना चाहते है तो अकेले चलिए । लेकिन अगर दूर तक जाना चाहते है तो साथ-साथ चलिए ।


Quote 15. मैं भारत के भविष्य और इसकी क्षमता को लेकर काफी आशान्वित हूं । यह बहुत महान देश है । इसमें बहुत क्षमता हैं ।


Quote 16. हर व्यक्ति में कुछ-न-कुछ विशेष गुण और प्रतिभा होती है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने अंदर मौजूद गुणों और प्रतिभा का पहचानना चाहिए ।


Quote 17. बेहतरीन वस्तुओं के उत्पादन के लिए और श्रेष्ठ होगा अपने नीति और व्यवहारकुशलता के लिए किया गया प्रयास ।


Quote 18. मैं हमेशा लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कहता हूं । कहता हूं कि लोग प्रश्न पूछे जो अभी तक पूछे नहीं गए हैं, नए विचारों को आगे रखें, नये आईडिया पर विमर्श करें  ताकि दुनिया को और बेहतरीन बनयाया जा सके ।


Quote 19. विश्व के करोड़ों लोग मेहनत करते है लेकिन सबको इसका फल अलग-अलग प्राप्त होता हैं । इन सब के लिए मेहनत जिम्मेदार हैं । इसलिए मेहनत से मत भागीए, मेहनत करने के तरीको में सुधार लाइए ।


Quote 20. हो सकता कि मेरे निर्णयों से कई लोग दुःखी हो लेकिन मैं उस व्यक्ति के रूप में पहचाना-जाना चाहता हूं जिसने कभी किसी भी परिस्थिती में सही काम को सही ढ़ग से करने के लिए समझौता नहीं किया ।


Quote 21. जिन जीवन मूल्यों और नीतियों को मैं जीवन में जीता रहा, इसके अतिरिक्त मैं जो संपंदा अपने पीछे छोड़ना चाहता हूं वह यह है कि आप हमेशा जिस चीज को सही माने उसके साथ डट कर खड़े रहे और जहां तक संभव हो निष्पक्ष बने रहे ।


Quote 22. में काम करते हुए कुछ लोगो को ठेस पहुंचा सकता हूँ, लेकिन में किसी भी स्थिति में इस रूप में देखा जाना पसंद करता हूँ की ऐसा वक्ति जिसने किसी भी स्थिति में अपना सबसे अच्छा काम किया और बिना समझोता किये बिना किया ।


Quote 23. दुसरे लोगों से इस बात की प्रेरणा लेनी चाहिए की जब वह वक्ति सफल हो सकता है तो में क्यों नही हो सकता हूँ पर प्रेरणा लेते समय आँखों को बंद नहीं कर लेना चाहिए ।


Quote 24. पेड़ काटने से पूर्व कुल्हारी की धार देखने की आवश्यकता होती है इसलिए जब 8 घंटे में पेड़ काटना हो तो 6 घंटे कुल्हारी की धार तेज करने में लगाने पर सफलता प्राप्त होने के सम्भवना बढ़ जाती है ।


Quote 25. मुझे आशा है, आज से सौ साल बाद टाटा उपक्रम बहुत बड़ा होगा और भारत में सबसे श्रेष्ठ उपक्रम होगा ,श्रेष्ठ होगा, अपने काम करने के तरीकों के लिए, श्रेष्ठ होगा ।


प्रिय पाठकों आपको हमारा यह लेख कैसा लगा comment box के माध्यम से हमें आवश्य बतायें । एवं  इस पोस्ट को शेयर करें । धन्यवाद …!

 

 

VICHR BINDU

Vicharbindu is a platform where I can help the whole indian society for upliftment of our country.

6 thoughts on “रतन टाटा एक सफ़ल उद्योगपति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *