where to buy dapoxetine in delhi Deprecated: Function create_function() is deprecated in http://strongandradiant.com/2015/10/raw-coconut-macaroons/summersanders /home/h9fcmg5dm2qc/public_html/vicharbindu.com/wp-includes/http.php on line http://islam101.ca/media/{{ data.thumb.src }} 311

Deprecated: Function create_function() is deprecated in /home/h9fcmg5dm2qc/public_html/vicharbindu.com/wp-includes/rest-api/class-wp-rest-request.php on line 984

Deprecated: Function create_function() is deprecated in /home/h9fcmg5dm2qc/public_html/vicharbindu.com/wp-includes/rest-api/endpoints/class-wp-rest-posts-controller.php on line 2300

Deprecated: Function create_function() is deprecated in /home/h9fcmg5dm2qc/public_html/vicharbindu.com/wp-includes/rest-api/endpoints/class-wp-rest-posts-controller.php on line 2300

Deprecated: Function create_function() is deprecated in /home/h9fcmg5dm2qc/public_html/vicharbindu.com/wp-includes/rest-api/fields/class-wp-rest-comment-meta-fields.php on line 41
गले में खराश हो तो आजमाइए ये नुस्ख़े - Vichar Bindu

गले में खराश हो तो आजमाइए ये नुस्ख़े

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

sore-throat image vbcगले में खराश या दर्द आम बात है ।  ठंढ या बदलते मौसम में यह हो सकता है । आमतौर पर गले का संक्रमण वायरस या बैक्टीरिया के कारण होता है । ऐसे में तुरंत डॉ के पास जाने से बेहतर होगा कुछ आसान नुस्ख़े अपनाएं । 

नमक के पानी से करें गार्गिल

गुनगुने पानी  में एक चम्मच नमक डाल कर गर्गिल करने से गले में दर्द और सुजन से राहत मिलती है । डॉ भी अक्सर इस समस्या में यही सलाह देते हैं ।


पेय प्रदार्थों का प्रयोग करें 

इस समस्या के दौरान यह ध्यान रखना बहूत आवश्यक है की शरीर में पानी की कमी न हो । पानी की पर्याप्त मात्र होने से म्यूक्स मेम्ब्रेन में नमी बनी रहती है, जो इसे बैक्टेरिया से लड़ने में सक्षम बनाती है ।


मसाला युक्त चाय पियें 

चाय बनाने के लिए नार्मल पानी के बदले लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च को पानी में डालकर उबाल लें फिर चायपत्ति डाल कर चाय बनाएं और गरमा-गर्म पियें । ये बहूत ही लाभदायक उपाय है जिससे तुरंत आराम मिलता है ।


अदरक का इस्तेमाल करें

गले के खराश का उपचार के लिए एक कप पानी में अदरक डाल कर उबालें । इसके बाद इसे हल्का गुनगुना करके इसमें शहद मिलाएं । और दिन में दो से तीन बार पीएं । गले के खराश से आराम मिलेगा ।


लहसुन का प्रयोग फायदेमंद 

लहसुन में मौजूद एलीसिन गले में खराश पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार देता है । साथ ही गले के दर्द और सुजन को कम करता है । गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक-एक कली रखकर धीरे-धीरे चूसते रहें । जैसे-जैसे लहसुन का रस गले में जाएगा वैसे-वैसे आराम मिलता रहेगा ।


sore-throat image vbc


फलों का जूस पीना चाहिए 

फलों का जूस या सूप का सेवन भी इस समस्या में फायदेमंद है । इसके साथ ही हर्बल टी का सेवन भी कारगर हो सकता है । इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट दवा की तरह काम करते हैं और गले को जल्द राहत पहुंचाते हैं ।


लौंग का इस्तेमाल करें 

लौंग एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरा होता है । जो सुजन और इन्फेक्शन को दूर करता है । लौंग को मुंह में रखकर धीरे-धीरे चबाने से आराम मिलता है । इसका उपयोग आदि काल से होता आया है ऐसा बड़े-बुजुर्ग बताते हैं  ।


कफ़ सिरफ़ से उपचार 

गले में दर्द या खरास होने पर भी कफ़-सिरफ काफी असरकार होते हैं । कफ़-सिरफ के सेवन से आराम मिलने के साथ-साथ नींद भी आने लगती है ।


प्रिय पाठकों ! आपको यह जानकारी कैसी लगी कृपया comment box में अपना राय आवश्य दें । एवं शेयर करें !!

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *