तरबूज खाने के कई फायदे


watermelon

गर्मी के दिनों में शरीर में जल की कमी होने पर जो फल सबसे फायदेमंद है वो है तरबूज आह ! लाल-लाल मीठा गुणों का खान आईये जानते हैं “तरबूज खाने के कई फ़ायदे”

तरबूज खाने के फायदे / Watermelon Benefits in Hindi

Watermelon Benifits in Hindi

ह्रदय सम्बन्धी रोग में फायदेमंद :  हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक रामबाण उपाय है । ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है । दरअसल ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है ।


आँख के लिए फायदेमंद :  विटामिन और की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है । वहीं विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है । बढ़ते उम्र के साथ रतोंधी होने की सम्भावना को रोकता है ।


दिमाग तेज बनता है : तरबूज खाने से दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है । असल में तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है । जिससे आप एकाग्रचित हो कर अपना कार्य कर सकते हैं । और विटामिन B6 पाए जाने के कारण ये बुद्धिवर्धक का भी काम करता है ।

ये भी पढ़ें : हरी सब्जियाँ खाने के फायदे  Benifits of Green Vegetables


यौन क्षमता बढ़ाता है : तरबूज वियाग्रा दवा जैसा काम करता है, इसलिए जिन्हें इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्या होती है उनके लिए ये मददगार साबित होता है ।


बीज के भी फायदे : तरबूज के बीज भी कम उपयोगी नहीं होती हैं । बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है । साथ ही इसका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है ।


कब्ज के समस्या से निदान : तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है ।


रोग प्रतिरोधक क्षमता : तरबूज जो विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल होते हैं वे प्रतिरक्षी क्षमता को उन्नत करने में मदद करते हैं । इससे शरीर अनेक प्रकार के रोगों से स्वयं ही लड़ पाता है । साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद साबित होता है ।


पढ़ें औषधिय गुणों से भरपूर “पुदीना”

Previous विश्व पर्यावरण दिवस और बारूद की ढ़ेर पर सिगरेट सुलगाता जेनरेशन ।
Next बुजुर्गो की अहमियत Importance Of The Elderly

No Comment

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *