Skip to main content

ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग

आप Google पे Search कीजिये करोड़ो ब्लॉग्स Available हैं । But अरबों Internet यूजर को नहीं पता है “ब्लॉग” क्या है ? कुछ लोगों को पता है भी तो सही जानकारी नहीं है । तो आइये विचारों के ओवरडोज़ में जानते हैं । ब्लॉग क्या है ?

ब्लॉग क्या है ? What is blog ?

इंटरनेट पर प्रचलित एक शब्द ब्लॉग अंग्रेजी के “वेब-ब्लॉग” शब्द का संक्षिप्त रूप है । जिसका शुरुआत 1998 ईo में हुआ । हिंदी में इस शब्द को “चिट्ठा” कहा जाता है ।

साधारण शब्दों में अगर कहा जाय तो “ब्लॉग” एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ आप लेखक के रूप में अपनी बातों को दुनियाँ के सामने रखते हैं जिससे कुछ न कुछ नया सीखने – सिखाने को मिलता है ।

ब्लॉगिंग किसे कहते हैं ? What is blogging ?

किसी ख़ास टॉपिक का चयन कर जैसे कि स्वास्थ खेल पॉलिटिक्स बिज़नेस टेक्नोलॉजी मोटिवेशन इत्यादि से सम्बंधित जानकारियां इकट्ठा कर “ब्लॉग” पर कंटेंट डालना और उसको मैंटेन करना ब्लॉगिंग कहलाता है । और जो इस प्रकार के हॉबी रखते हैं जिनको इस क्रियाकलाप में रुचि होती है या सीधे शब्दों में ये कहें कि ब्लॉगिंग करते हैं वो ब्लॉगर कहलाते हैं ।

Blogging
फ़ोटो : साभार गूगल

फेमस बलॉगर कैसे बने ? How to make a famous blogger ?

आज – कल इंटरनेट पर सभी भाषा के पाठक मौजूद हैं अगर आप किसी भी भाषा में Quality Content Create करते हैं । अपने जानकारियों को, वैसी चीजें जो लोग नहीं जानते आप अपने “ब्लॉग” के माध्यम से अप्डेट्स पहुंचते हैं शेयर करते हैं तो यक़ीन मानिये आपका ब्लॉग famous होगा । इंटरनेट की दुनियाँ में आपकी पहचान बनेगी । और हाँ तब आप अपने “ब्लॉग” से अच्छा Income भी जेनरेट कर सकते हैं ।


Writer : Rajanish

पढ़ते रहिये Vichar Bindu विचारों का ओवरडोज़ !

VICHR BINDU

Vicharbindu is a platform where I can help the whole indian society for upliftment of our country.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *