अच्छी आद्तें..


achhi aadten

स्वस्थ रहने के लिए आपमें कुछ अच्छी आदतों का होना बहूत जरूरी है. इन अदतों से ही आप बिमारियों से दूर रह सकते हैं.अच्छी आदतों में साफ़-सफाई का होना बहुत जरुरी है. खुद से लेकर अपने घर व आसपास की सफाई अवश्य करें. अच्छी आदतों में अच्छा खानपान होना भी जरूरी है. इन आदतों से आप स्वस्थ रहेंगे. आईए जाने कुछ जरुरी अच्छी आदतों को….

कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना खाने के बाद और वाशरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं । यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है । उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं ।

घर में सफाई का खास ध्यान दें, विशेषकररसोई तथा शोचालयों पर । पानी को कहीं भी इकट्टा नहीं होने दें । सिंक वाँशबेसिन अदि जैसी जगहों पैर नियमित रूप से सफाई करें तथा फिनयल, फ्लोर क्लिंनर आदि का उपयोग करते रहें । खाने की किसी भी वस्तु को खुला ना छोड़े । कच्चे और पके हूए खाने को अलग-अलग रखें । खान पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बरतनों, फ्रिज, ओवन आदि को भी साफ़ रखें । कभी भी गिले बर्तन को रैक में नहीं रखें, और न ही बिना सूखे डिब्बों अदि के ढ़कन लगाकर रखें ।

ताजी सब्जीयों-फलों का प्रयोग करे । उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखना न भूलें ।

बहूत ज्यदा तेल , मासलों से बने, बैकेड तथा गरिश्ठ भोजन का उपोग न करें । खाने को सही तापमान पर रख कर पकाएं ।

Previous इतिहासकार हेरोडोटस के प्रेरक विचार
Next समय-समय पर अपना आकलन करते रहें...

No Comment

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *