बेवजह क्यों उठूँ सवेरे-सवेरे ?


get up early in the morning

आपके प्रश्न और समाधान के साथ विचारबिंदु का यह कंटेंट बहुत ही उपयोगी है, इसे एक बार आवश्य पढ़ें ।  सुबह सवेरे क्यों उठना चाहिए ? Why should you get up early in the morning ? सुबह उठने के लिए कुछ ठोस वजह चाहिए ! सुबह सवेरे उठने के फ़ायदे ।  कैसे डालें सुबह सवेरे उठने की आदत ?

सुबह उठने के लिए कुछ ठोस वजह चाहिए !

आपने कभी सोचा है जब कभी आपको टूर पे जाना होता है, Interview या Exam हो और सुबह 6 बजे की ट्रेन होती हैं आप टाइम से पहले क्यों उठ जाते हो ? क्योंकि आपको पता होता है आगर लेट हुआ तो बहुत बड़ा नुकसान हो जायेगा । लेकिन सुबह सवेरे न उठ कर छोटे-छोटे नुकसान को इग्नोर करने से आपका बड़ा नुकसान भी हो सकता है, इसीलिए आपके पास एक लक्ष्य, एक burning desire, एक सपना होना चाहिए जो आपको सुबह उठने पर मजबूर कर दें ।

अंग्रेज़ी में कहावत है, (‘अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज़, मेक्स अ मैन हेल्दी, वेल्दी एंड वाइज़’) मतलब जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं और रात को जल्दी सोते हैं, वो सेहतमंद रहते हैं, अक़्लमंद होते हैं और, उनके पास पैसे की भी कमी नहीं होती ।


get up early in the morning


सुबह सवेरे उठने के फ़ायदे !

जीवन में चुस्त-दुरुस्त रहने किये सुबह सवेरे उठ कर व्यायाम, वॉक, जॉगिंग करना चाहिए इससे मानसिक विकास होता है, क्योंकि, इस समय को ताजी हवा और सूर्य की पहली किरणें सेहत के लिए अच्छा माना जाता है । ऐसे में सुबह के समय उठने से आपके अंदर ऊर्जा का संचार होता है, जो आपके शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देने में आपकी मदद करता है । साथ ही सवेरे उठने से समय की बचत होती है जिससे आप अपने परिवार वालों या दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं । इसके अलावा यदि आप चाहें तो गार्डनिंग या वह काम करें जो आपको बहुत पसंद हो । ऐसा करने से आप पूरा दिन तनाव मुक्त रहेंगे ।

सबेरे उठ कर अपने पूरे दिन की चेकलिस्ट बनाएं जिसमें आप दिन भर में क्या करने वाले हैं वह लिखें । इससे आप को अपने दिन की प्लानिंग ही नहीं बल्कि किसी जरुरी चीज को याद रखने में भी आपको मदद मिलेगी । सुबह उठने का एक फायदा यह भी होता है कि आपको अखबार पढ़ने का टाइम मिल जाता है, जिससे कि आप देश-दुनिया में क्या चल रहा है उससे अवगत होते हैं । क्योंकि आज के समय में किसी भी व्यक्ति का इन्फॉर्मटिव होना बहुत जरूरी होता है । जल्दी उठने से शरीर में ताजगी बनी रहती है, क्योंकि इस समय वातावरण बिल्कुल शुद्ध और शांत होता है । इतना ही नहीं यह हमारे शारीरिक और मानशिक विकास दोनों के लिए फायदेमंद होता है । इसीलिए हमें सुबह सवेरे उठने की आदत डालनी चाहिए ।


कैसे डालें सुबह सवेरे उठने की आदत !

सबसे पहले हमें अपने आप को समझाना होगा संकल्पित होना होगा कोई बड़ी वजह ढूँढनी होगी । देखिये ! व्यक्ति के शरीर को आराम करने के लिए दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. इसलिए आप रात पर बिस्तर पर जाने का समय जरुर निर्धारित कर लें. कुछ लोग रात के 2 – 3 बजे तक व्हाट्स एप पर बात करते रहे है और उम्मीद करते है कि सुबह 7 बजे तक उठ जाएँ तो ऐसा होना नामुमकिन है. अगर आप जबरदस्ती ऐसा कर भी लेते हो तो इससे आपकी तबियत खराब हो जाती है इसीलिए सर्वप्रथम बिस्तर पर जाने का समय निर्धारित करें ।

अलार्म को इतना दूर रखें कि आवाज भी सुनाई दे और उसे बंद करने के लिए उठ कर जाना पड़े, बिस्तर छूटने से नींद दूर करने मे मदद मिलती है, जैसे ही अलार्म बजे तुरंत उठ जाएं, बार-बार स्नूज बटन न दबाएं, ऐसे में जल्दी उठने में हेल्प मिलेगी । रात में हाई प्रोटीन डाइट लेने से नींद लेट आती है । इसलिए हल्का डिनर करें । इससे जल्दी नींद आएगी और सुबह जल्दी उठ पाएंगे । रात में खाने के बाद चाय या कॉफी कभी न लें । इससे रात में जल्दी नींद आएगी और सुबह जल्दी नींद खुलेगी । सुबह के अलार्म टाइम को हर दिन 5 – 5 मिनट कम करें, इससे सुबह जल्दी उठने की आदत बन जाएगी । अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को सोते समय साथ न रखें ताकि सोने के समय डिस्टर्बेंस न हो । सुबह जल्दी उठने के लिए रात में सोने से पहले खुद को मोटीवेट करें । इस बात को कई बार सोचें कि सुबह मुझे जल्दी उठना ही है ।


आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए महत्वपूर्ण है कृपया अपना विचार कमेंट बॉक्स में आवश्य प्रकट करें एवं कंटेंट अच्छा लगा हो तो शेयर करना न भूलें ! धन्यवाद ।

Previous एक प्रेरणात्मक हिंदी कहानी
Next सम्मान करें,अपनी सृजनहार का !

No Comment

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *