तत्काल टिकट से भी जल्दी बिक रहा जियोमी रेडमी 4


redmi4
 Amazon.com और Mi.com के जरिये अपने लॉन्चिंग के दिन सिर्फ चार मिनट में रेडमी 4 के 2,50,000 ( दो लाख पचास हजार ) यूनिट बिके हैं।

इसके साइट – वाइड आर्डर में 1500 हीट प्रति सेकेण्ड तथा 5 मिलियन हिट प्रतिमिनट की वृद्धि हुयी है । आईये जाने हिंदी में जियोमी रेडमी 4 के features 

इंटरनेट और स्मार्टफोन

Internet And Smartphone

दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। इंटरनेट हर हाथ तक पहुँच बनाता जा रहा है। लोगों की मुठ्ठी में सुचना और सुविधा सिमटती जा रही है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका स्मार्टफोन ही अदा कर रहा है। विश्व के तमाम बड़ी मोबाइल कंपनियों ने भारतीय बाजार के अनुसार प्रोडक्ट निर्माण कर रही है। सिलिकन चिप की दुनिया में सारा संसार कैद सा होता जा रहा है। इन्ही कंपनियों में एक नाम है जियोमी। जियोमी एक चायनीज इलेट्रॉनिक कंपनी है। वर्ष 2015 में किये गए एक सर्वे के अनुसार यह विश्व की पाँचवी सबसे बरी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है। जियोमी ने अपने प्रीमियम प्रोडक्ट को सस्ते दामों पर उपलब्ध करा कर बाजार में अपनी अच्छी पकड़ बना ली है। इस कंपनी का फ्लैगशिप स्मार्टफोन रेडमी के नाम से शायद ही कोई हो जो परिचित नहीं होगा।

रेडमी 4 का स्पेसीफिकेशन  

Technical Specification, Redmi

यह तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। 2 जीबी रैम के साथ 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी की कीमत 6,999 रुपए, 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी की कीमत 8,999 रुपए तथा 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी की इंटरनल मेमोरी की कीमत 10 ,999 रुपए है। एंड्राइड के 6.0.1 (मार्शमेलो) वर्शन से युक्त इसका चिपसेट Qualcomm MS8940 Snapdragon 435 है जो इस प्राइस रेंज में बेहतरीन कहा जा सकता है। इसका सीपीयू OCTA-CORE 1.4 GHZ है तथा GPU एड्रीनो 505 है। जियोमी रेडमी 4 में 13 मेगापिक्सल प्राइमरी तथा 6 मेगापिक्सल LED फ्लैश कमरा है जो उच्च गुणवत्ता वाली फोटो उतारने में सक्षम है।इसकी स्क्रीन पाँच इंच की है जो IPS -LCD कैपेसिटिव टचस्क्रीन है। 4100 एम.एच की दमदार बैट्री साथ ब्लैक और गोल्डन कलर में उपलब्ध यह फोन भारतीय बाजार में अभी धूम मचा रहा है।

रेकॉर्ड ब्रेकिंग सेल और फ्यूचर आर्डर /

Record breaking cell and future order

हाल ही में जियोमी ने रेडमी 4 ( Redmi 4 ) नाम से एक मॉडल बाजार में उतारा है। यह फोन अमेजन इंडिया पर उपलब्ध है और इसकी अगली बुकिंग पुनः १३ जून को १२ बजे से शुरू होगी।गैजेट एनडीटीवी की माने तो जियोमी ने यह दावा किया है कि रेडमी 4 अपने लॉन्चिंग के दिन सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है। कंपनी ने यह दावा किया है कि Amazon.com और Mi.com के जरिये अपने लॉन्चिंग के दिन सिर्फ चार मिनट में रेडमी 4 के 2,50,000 (दो लाख पचास हजार ) यूनिट बिके हैं। अमेजन इंडिया का इस सम्बन्ध में कहना है कि इस ऑनलाइन सेल के जरिये उसके साइट -वाइड आर्डर में 1500 हीट प्रति सेकेण्ड तथा 5 मिलियन हिट प्रतिमिनट की वृद्धि हुयी है। साथ ही इस प्रोडक्ट के लिए अमेजन को कस्टमर के द्वारा 10 लाख ‘Alert Me’ नोटिश भी प्राप्त हुयी है। ‘Alert Me’ के जड़िये प्रोडक्ट की उपलब्धता के बारे में कस्टमर को सूचित किया जाता है।

प्रबंधक और मेक इन इंडिया  

Make in India

चाइनीज एंटरप्रेन्योर और जियोमी के संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO ) LIE JUN  मानते हैं कि सस्ते दरों पर स्मार्टफोन की उपलब्धता समाज में एक क्रांतिकारी बदलाव ला सकती है। ज्ञात हो की LIE JUN को २०१४ में अमेरिकन बिजनेस मैगजीन फोब्स ने बिजनेसमैन ऑफ़ द इयर (Buisness of the Year) घोषित किया था। जियोमी स्मार्टफोन भारत में इस कदर लोकप्रिय हुयी की जियोमी ने अपने स्मार्टफोन का उत्पादन भारत में ही आरम्भ कर दिया है। जियोमी की माने तो कंपनी अपनी ९०-९५ फीसदी मोबाइल भारत में ही निर्माण करती है। अपने संस्थापक लेई जून के साथ जियोमी इंडिया के कार्यकारी प्रबंधक मनु कुमार जैन ने मार्च में प्रधानमत्री मोदी से मुलाकत की थी। इस मुलाकात में मेक इन इंडिया के विभिन्न पहलुओं के साथ ही इसके द्वारा संभावित भारत के विकास में कंपनी की सहयोग पर भी परिचर्चा हुयी।


Previous बुजुर्गो की अहमियत Importance Of The Elderly
Next बाबा नागार्जुन की कविताएँ

No Comment

Leave a reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *