औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा


image of aloe-vera

एलोवेरा / Aloevera औषधीय गुणों वाला पौधा है. इसे ग्वारपाठा, घीकवार और धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. एलोवेरा में अनेक खनिज लवण और पौषक तत्व मौजूद होते हैं । जड़ी-बूटी की तरह इसमें कई गुण पाए जाते हैं । आईये जाने इसके गुणों के विषय में …..

एलोवेरा में आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज़, क्रोमियम, कॉपर और टिन जैसे आवश्यक तत्वों से परिपूर्ण होता है। साथ ही इसमें विटमिन A, B1, B2, B6, C, E और D भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिसकी मानव शरीर को आवश्यकता रहती है ।


यह त्वचा के लिए यह बहूत ही  उपयोगी है, एवं इसके सेवन से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है । एलोवेरा को सौंदर्य निखार के लिए हर्बल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट जैसे एलोवेरा जैल, बॉडी लोशन, हेयर जैल, स्किन जैल, शैंपू, साबुन में भी इस्तेमाल किया जाता है ।


सर्दी, जुकाम से राहत : एलोवेरा के पत्तों को भुनकर रस निकालकर गर्म पानी के साथ सेवन करने से सर्दी, जुकाम से आराम मिलता है ।


चोट के दर्द से आराम : चोट वाले जगह पर एलोवेरा का जेल या छीलकर लगाने से आराम मिलता है ।


जल जाने पर इसका उपयोग करें : जली हुई जगह पर एलोवेरा जेल लगाने से आराम मिलता है, छाले भी नहीं निकलते और तीन-चार बार लगाने से जलन भी खत्म हो जाता है ।


Aloevera VBC


एनीमिया में लाभदायक : एलोवेरा  हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सक्षम होता है । इसके नियमित सेवन से एनीमिया में लाभ मिलता है ।


कब्ज और पेट की समस्या से निज़ात : एलोवेरा के एंटी-इम्फ्लेमेट्री गुण के कारण यह पेट के रोग में फयदा करता है इसमें प्रचुर मात्रा में पाचक तत्व रहता है । इसके नियमित सेवन से पेट की समस्या से निज़ात मिल सकती है ।


दाग, धब्बा एवं मुहांसे से छुट्कारा : एलोवेरा के रस से मुहांसे, रूखी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों और आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है । एलोवेरा का जूस त्वचा की नमी को बनाए रखता है जिससे त्वचा स्वस्थ्य दिखती है । यह स्किन के कोलेजन और लचीलेपन को बढाकर स्किन को जवान और खूबसूरत बनाता है । फटी हुई त्वचा पर इसके प्रयोग से बहूत जल्द आराम मिलता है ।


बालों का पोषण : एलोवेरा के रस को बाल में लगाने से बाल काले घने और मुलायम बनता है । इसके रस को मेहंदी के साथ मिला कर लगाने से बाल रेशमी बनता है । सरसों के तेल में एलोवेरा के रस को मिलाकर सिर धोनें से पहले लगाने से बालों में चमक आती है । इसके नियमित प्रयोग से बाल की रुशी और गंजापन से छुटकारा मिलता है ।

Previous रामधारी सिंह दिनकर - कुरुक्षेत्र
Next मशहूर अभिनेता "देवानंद"

No Comment

Leave a reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *