जानिए अदरक के कुछ फ़ायदे


image of ginger

हमारे रसोई में प्रयोग होने वाले “अदरक/Ginger” ( वानस्पतिक नाम: जिंजिबर ऑफ़िसिनेल / Zingier officinale ). यह हमारे सेहत के लिए वरदान है. यह  इसमें बहूत सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जेसे विटामिन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम इत्यादि ओषधि के रूप में इसका प्रयोग सर्वविदित है. तो आयें जानते हैं इसकी कुछ विशेषताएँ और प्रयोग.


अगर आप सर्दी जुकाम से पीड़ित हैं तो, अदरक के रस को शहद में मिलाकर गर्म करके पिएँ बहूत हो फयदा होगा. चाय में अदरक डाल कर पीने से भी सर्दी में फयदा मिलता है. साथ ही अगर आप को कफ़/खांसी हो गया हो तो अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े को शहद के साथ मिला कर हलका गर्म कर लें और दिन में तिन – चार बार सेवन करें लाभ होगा.


अगर आप को पाचन की समस्या है, तो अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक व नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और खाएं इससे आप की पाचन क्रिया ठीक हो जाएगी और पेट में गैस नहीं बनेगा और साथ ही अगर कब्ज भी है तो ए समस्या भी खत्म हो जाएगी.


अगर आपको भूख नहीं लगती है तो अदरक के छोटे – छोटे टुकड़े को नमक के साथ मिला कर एक सप्ताह तक खाएं जिससे आपका पेट साफ़ होगा और भूख लगेगी.


अगर आप अपनी त्वचा को आकर्षक बनाना चाहते है अथवा आपके चेहरे की रोनक काम हो गई है तो प्रतिदिन सुबह खाली पेट में एक छोटा सा टुकरा अदरक और एक गिलास गुन-गुना पानी के साथ सेवन करने से चेहरा आकर्षक बनता है. इसका लाभ आपको तब मिलेगा जब आप इसका नियमित सेवन करेंगे.


अदरक के रस से बाल घना, चमकदार, और Dandruff/ रुशी से मुक्त होता है. इसके लिए आपको इसके रस को चार सप्ताह तक सप्ताह में दो बार अपने बालो में लगाना होगा.


अदरक एंटी फंगल और कैंसर प्रतिरोधी भी होता है. यह केलोस्ट्रोल में भी फायदेमंद है, इससे ब्लड Circulation भी  control  में रहता है जिससे खून में क्लाट नहीं बनते हैं.


अगर आपको Muscle में दर्द की शिकायत है तो सात दिन तक अदरक के पेस्ट को शहद के साथ मिला कर खाएं लाभ होगा. एवं अगर आपको कहीं चोट लग गया हो और वो जगह सूज गया हो तो ताजे अदरक के साथ कपूर मिला कर लेप तैयार करें और उस जगह पर लगायें लाभ होगा.


अगर आप को उलटी का शिकायत है तो एक टुकरे अदरक के रस और उतना ही प्याज का रस मिला कर पिने से उलटी आना बंद हो जायेगी.

अगर आपको अस्थमा का शिकायत है तो चाय के साथ अदरक डाल कर उसे खूब खोलायें और पियें लाभ होगा.


इसके नियमित सेवन से मुहँ की bacteria खत्म होता है और मुख से आने वाली बदबू समाप्त होता है. एवं मसूढ़े में सूजन हो या मसूढ़ों से खून निकल रहा हो तो अदरक का रस निकालकर इसमें नमक मिलाकर प्रतिदिन सुबह-शाम मसूढ़ों पर मलें. इससे खून का निकलना बंद हो जाता है.


अदरक के सेवन करने से और भी बहूत सारे रोगों ए लाभ मिलता है जैसे गठिया, अर्थराइटिस, साइटिका, गर्दन और रीढ की हड्डियों के रोग इत्यादि.

Previous प्रेरक प्रसंग संन्यासी कौन
Next ज्ञान की शालीनता- स्वामी विवेकानंद

No Comment

Leave a reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *