IQ तथा EQ का संतुलन आवश्यक है


image of ruchi smriti
IQ” word जर्मन शब्द Intelligenz-Quotient से निकला है जिसका पहली बार use जर्मन Psychologist  विलियम स्टर्न ने 1912 मे किया.

IQ यानी intelligent quotient आपके सोचने-समझने और knowledge हासिल करने से जुड़ा है. हम दिमागी तौर पर किसी काम को कितने बेहतर तरीके से कर सकते हैं, यह तय करता है.

IQ plus EQ equal success

EQ यानी Emotional quotient हमारी  Feelings से जुड़ा है. इसकी मदद से हम  खुद अपने Emotions और दूसरों के Emotions को समझते हैं और उन्हें Manage करते हैं. EQ आपस में अच्छे रिश्ते बनाने और सही वक्त पर सही तरीके से React करने जैसे कामों में हमारी मदद करता है. अगर हम अपने दोस्त या भाई-बहन की बहुत Care  करते हैं, उनके साथ चीजें share करते हैं, खाने पीने की चीजें उनके लिए बचाकर रखते हैं, किसी अनजान को भी चोट लगे तो उसे देखकर हमें तकलीफ होती है तो इसका मतलब है  हमारा EQ काफी अच्छा है. जो इंसान  बहुत बड़ी कामयाबी हासिल करता  हैं, उसमें EQ काफी बड़ा Role Play करता है. हमारा कोई भी  फैसला IQ के लेवल पर सही साबित हो सकता है, लेकिन यह जरूरी नहीं है की वही फैसला EQ के level पर भी सहीं हो. IQ हमें सिर्फ Academics  में अच्छे Marks दिलवा सकता  है पर EQ हमें  अपने ज़िंदगी की परीक्षा  में अच्छे Marks दिलवाता है. Emotional intelligence का Concept सबसे पहले 1995 मे Goleman ने दिया. उनके अनुसार ज़िंदगी में 20% success IQ के कारण मिलती है जबकि 80% success  Emotional Intelligence के कारण मिलती है. जहां IQ आपके जानने समझने और जानकारी को सही जगह Apply करने की एक सही समझ होती है वहीं Emotional Quotient इंसान की खुद की और दूसरों की भावनाओ ( Feelings and Emotions) को समझने और Manage करने की एक कला है.

Note : IQ लेवल के बढ़ने से हम कुछ ज्यादा हीं स्वार्थी हो जाते हैं, वहीं EQ लेवल के बढ़ने से हम कुछ ज्यादा हीं भावुक होते हैं. एक फायदा यह है की जिनका ज्यादा EQ होता है वो जल्दी किसी भी आघात को सम्हाल लेते हैं, रो-धो कर, किसी को तकलीफ बता कर वो जल्दी सामान्य हो जाते, बस यही कार्य IQ वाले नहीं कर पाते. पारिवारिक तथा सामाजिक क्षेत्र में दोनों का संतुलन बना कर चलने वाले सफल होते हैं.
Previous सूरज रे जलते रहना !
Next पटना के बालकनी से

No Comment

Leave a reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *