ओशो के प्रेरनात्मक विचार


osho quotes in hindi

ओशो के नाम से प्रख्यात रजनीश चन्द्र मोहन इनका जन्म मध्य प्रदेश में रायसेन जिले के अंतर्गत आने वाले कुचवाडा ग्राम में हुआ था. इन्होंने प्रचलित धर्मों की व्याख्या की तथा प्यार, ध्यान और खुशी को जीवन के प्रमुख मूल्य माना. आईये पढ़ें इनके प्रेरणात्मक विचार.

“धार्मिक व्यक्ति की पुरानी धारणा यह रही है कि वह जीवन विरोधी है. वह इस जीवन की निंदा करता है, इस साधारण जीवन की – वह इसे क्षुद्र, तुच्छ, माया कहता है. वह इसका तिरस्कार करता है. मैं यहाँ हूँ, जीवन के प्रति तुम्हारी संवेदना व प्रेम को जगाने के लिये.”


Quote :  मुर्ख दूसरों पर हँसते हैं. बुद्धिमान खुद पर.

Osho ओशो

Quote : प्रेम तब निर्दोष होता है जब उसमें कोई वजह नहीं होती.

Osho ओशो

Quote : अकेलापन सदा उदासी लाता है, एकांत आनंद लाता है.

Osho ओशो

Quote : सारी शिक्षा व्‍यर्थ है, सारे उपदेश व्‍यर्थ है, अगर वे तुम्‍हें अपने भीतर डूबने की कला नहीं सीखाते.

Osho ओशो

Quote : मैं किसी से बेहतर करूं क्‍या फर्क पड़ता है. मैं किसी का बेहतर करूं बहुत फर्क पड़ता है.

Osho ओशो

Quote : यहाँ कोई भी आपका सपना पूरा करने के लिए नहीं है. हर कोई अपनी तकदीर और अपनी हक़ीकत बनाने में लगा है.

Osho ओशो

Quote : उस तरह मत चलिए जिस तरह डर आपको चलाये. उस तरह चलिए जिस तरह प्रेम आपको चलाये.

Osho ओशो

Quote : असली सवाल यह है की भीतर तुम क्‍या हो ? अगर भीतर गलत हो, तो तुम जो भी करोगे, उससे गलत फलित होगा, अगर तुम भीतर सही हो, तो तुम जो भी करोगे, वह सही फलित होगा.

Osho ओशो

Quote : शरीर की दो तरह की जरूरतें हैं, भरने की और निकालने की. जो चीज नयी है उसे भरो, जो चीज ज्‍यादा हो जाए उसे निकालो.

Osho ओशो

Quote : कभी ये मत पूछो कि मेरा सच्‍चा मित्र कौन है ? बल्कि ये पूछो कि क्‍या मैं किसी के लिए सच्‍चा मित्र हूँ ? हमेशा Concerned रहो.

Osho ओशो

Quote : जिसने पहला कदम उठा लिया है, वह अंतिम भी उठा लेगा. पहले मे ही अड़चन है, अंतिम में अड़चन नहीं है.

Osho ओशो

Quote : यदि आप एक दर्पण बन सकते हैं तो आप एक ध्‍यानी बन सकते हैं. ध्‍यान दर्पण में देखने की कला है.

Osho ओशो

Quote : दुनिया का सबसे बड़ा रोग क्‍या कहेंगे लोग. जिन्‍दगी में आप जो करना चाहते है वो जरूर कीजिये, ये मत सोचिये कि लोग क्‍या कहेंगे. क्‍योंकि लोग तो तब भी कुछ कहते है, जब आप कुछ नहीं करते.

Osho ओशो

Quote : मित्रता शुद्धतम प्रेम है. ये प्रेम का सर्वोच्‍च रूप है जहाँ कुछ भी नहीं माँगा जाता, कोई शर्त नहीं होती, जहां बस देने में आनंद आता है.

Osho ओशो

Quote : लोग आजादी को पसंद करते है, लेकिन कोई जिम्‍मेदारी नहीं चाहता. यह दोनों एकसाथ आते हैं, इन्‍हें अलग नहीं किया जा सकता है.

Osho ओशो

Quote : जब मैं कहता हूँ कि आप देवी-देवता हैं तो मेरा मतलब होता है कि आप में अनंत संभावनाएं है, आपकी क्षमताएं अनंत हैं.

Osho ओशो

Quote : जिस दिन आप ने सोच लिया कि आपने ज्ञान पा लिया है, आपकी मृत्‍यु हो जाती है- क्‍योंकि अब ना कोई आश्‍चर्य होगा, ना कोई आनंद और ना कोई अचरज.

Osho ओशो

Quote : मृत्‍यु से घबराकर तो तुमने कंही ईश्‍वर का अविष्‍कार नहीं कर लिया है ? भय पर आधारित ईश्‍वर से असत्‍य और कुछ भी नहीं है.

Osho ओशो

Quote : परमात्‍मा का प्रमाण पूछते हों ? क्‍या चेतना का अस्तित्‍व पर्याप्‍त प्रमाण नहीं है ? क्‍या जल की बूँद ही समस्‍त सागरों को सिद्ध नही कर देती है.

Osho ओशो

Quote : जीवन की खोज में आत्‍म तुष्टि से खतरनाक और कुछ भी नहीं. जो खुद से संतुष्‍ट है वो एक अर्थ में जीवित ही नहीं है और खुद से असंतुष्‍ट है वही सत्‍य की दिशा में गति करता है. स्‍मरण रखना कि आत्‍म तूष्टि से निरंतर ही विद्रोह में होना धार्मिक है.

Osho ओशो

Quote : पेड़ों को देखो, पक्षियों को देखो, बादलों में देखो, सितारों को देखो, और अगर आपके पास आँखे है तो आप यह देखने में सक्षम होगे की पूरा अस्तित्‍व खुश है सब कुछ बस खुश है पेड़ बिना किसी कारण के खुश हैं. वे प्रधानमंत्री या राष्‍ट्रपति बनने नहीं जा रहे हैं और वे अमीर बनने भी जा रहे हैं और ना ही कभी उनके पास बैंक बैलेंस होगा. फूलों को देखिये बिना किसी कारण के कितने खुश और अविश्‍व‍सनीय हैं.

Osho ओशो
Previous जॉर्ज हर्बर्ट महोदय के प्रेरक विचार
Next प्रेरक कथा - माँ की ममता

No Comment

Leave a reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *