कैसे कमायें ब्लॉग से पैसा ?


How to earn money through blog?

क्या आप लिखने में Interested हैं ? अगर हाँ तो आप ब्लॉग या Website के जरिये पैसे कमा सकते हैं । यह एक ऐसा work है, जिसमें आप किसी के अंदर में रहकर नहीं बल्कि अपने “मन का job” करते हैं । जिसमें कोई समय सीमा नहीं होता आप स्वतंत्र होते हैं । 

SMALL CATS

  • Blogging Internet पर पैसा कमाने का सबसे बेहतर रास्ता है ।
  • Blog Quality Content Focused होना चाहिए ।
  • दुनिया में लाखों लोग करोडो रूपये सिर्फ Blogging से कमाते हैं ।
  • Blogging से पैसा कमाने के लिए Blog पर High Traffic होना जरुरी है ।

इस काम में आप दो घंटे work कर के इतना earn कर सकते हैं जितना की 12 घंटे work कर के आप नहीं कमा सकते । but यह बहूत ही important है की आपके content कितने प्रभावशाली हैं । आपका content ऐसा होना चाहिए की पाठक बार-बार आपके blog पर आयें । content के साथ-साथ यह भी matter करता है की आप marketing कितने अच्छे से करते हो । professional blogger’s का मानना है की 50% content की quality और 50% self marketing काम आता है, और marketing अनुभव से सिखा जा सकता है । तब जा कर आप एक सफल blogger बन सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो ।

पढ़ें ब्लॉग क्या है ? What is blog ? 

Google Ad sense

ब्लॉग के जरिये पैसा कमाने का सबसे बड़ा माध्यम है विज्ञापन । जब आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ने लगे तो गूगल एडसेंस पर अपना account बना सकते हैं । जो मुफ्त है । यह गूगल की सबसे popular एड सेवा है । इसके बाद आप अपने ब्लॉग पर एड लगा सकते हैं जिसके बदले में आपको प्रत्येक एड click पर पैसा बनता है ।

Direct Advertising

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा traffic है । तो school, collage, university और भी संस्थान अपना बैनर-पोस्टर एड करने के लिए आपसे contact कर सकती है । जिससे आपको अच्छी आमदनी हो सकती है । इतना ही नहीं बहूत सारी कम्पनी अपना product एड करने के लिए आपसे सम्पर्क कर सकती है ।

अन्य ब्लॉग से भी पैसा कमाया जा सकता है, बहूत सारे ऐसे ब्लॉग हैं जहाँ आप अपना content शेयर करेंगे तो उस content के popularity के हिसाब से आपको पैसा मिलता है ।

Famous ब्लॉगर कैसे बनें

Previous प्रेम कीजिये उन चीजों से जिसे आप कर रहे हैं
Next विश्व धूम्रपान निषेध दिवस No Smoking Day

No Comment

Leave a reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *