तरबूज खाने के कई फायदे


watermelon

गर्मी के दिनों में शरीर में जल की कमी होने पर जो फल सबसे फायदेमंद है वो है तरबूज आह ! लाल-लाल मीठा गुणों का खान आईये जानते हैं “तरबूज खाने के कई फ़ायदे”

तरबूज खाने के फायदे / Benefits of Watermelon

Watermelon Benifits in Hindi

ह्रदय सम्बन्धी रोग में फायदेमंद :  हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक रामबाण उपाय है. ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है. दरअसल ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.


आँख के लिए फायदेमंद :  विटामिन और की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है. वहीं विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है. बढ़ते उम्र के साथ रतोंधी होने की सम्भावना को रोकता है.


दिमाग तेज बनता है : तरबूज खाने से दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है. असल में तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है. जिससे आप एकाग्रचित हो कर अपना कार्य कर सकते हैं. और विटामिन B6 पाए जाने के कारण ये बुद्धिवर्धक का भी काम करता है.

Must Read : हरी सब्जियाँ खाने के फायदे


यौन क्षमता बढ़ाता है : तरबूज वियाग्रा दवा जैसा काम करता है, इसलिए जिन्हें इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्या होती है उनके लिए ये मददगार साबित होता है.


बीज के भी फायदे : तरबूज के बीज भी कम उपयोगी नहीं होती हैं. बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है. साथ ही इसका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है.


कब्ज के समस्या से निदान : तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.


रोग प्रतिरोधक क्षमता : तरबूज जो विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल होते हैं वे प्रतिरक्षी क्षमता को उन्नत करने में मदद करते हैं. इससे शरीर अनेक प्रकार के रोगों से स्वयं ही लड़ पाता है. साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद साबित होता है.


Must Read :  औषधिय गुणों से भरपूर “पुदीना”

Previous विश्व पर्यावरण दिवस और बारूद की ढ़ेर पर सिगरेट सुलगाता जेनरेशन ।
Next बुजुर्गो की अहमियत Importance Of The Elderly

No Comment

Leave a reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *